आध्यात्मिक

12 राशि वाले ऐसे बनाएं अपने वैवाहिक जीवन को आनंददायक जाने उपाय

आचार्य धीरज द्विवेदी “याज्ञिक”

वैवाहिक संबंधों में खुशहाली मुख्‍य रूप से शुक्र और बृहस्‍पति की स्थिति पर निर्भर करती है आचार्य धीरज द्विवेदी “याज्ञिक” ने बताया कि आपका जीवनसाथी आपसे प्‍यार करता है या नहीं और आपकी जीवन में प्यार है या नहीं,ये सब बातें शुक्र की स्थिति पर निर्भर करती हैं। मुख्‍य रूप से पति और पत्‍नी दोनों की ग्रह स्थिति और राशियों से तय होता है कि उनका वैवाहिक जीवन कितना सुखदायी रहेगा। आज हम आपको बता रहे हैं वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने के लिए राशि के अनुसार कुछ उपाय…
१:- मेष राशि :- अग्नि तत्‍व के कारक वाली इस राशि के लोग स्‍वभाव से थोड़े से उग्र माने जाते हैं और इन्‍हें गुस्‍सा थोड़ा जल्‍दी आ जाता है। इनका वैवाहिक जीवन आम तौर पर अच्‍छा होता है और इनका जीवन साथी ईमानदार होने के साथ-साथ समझदार भी होता है। आपको कन्‍या राशि के लोगों से बचना चाहिए। वैवाहिक जीवन की खुशहाली के लिए आप स्‍फटिक की माला को धारण कर सकते हैं।
२:- वृषभ राशि :- वृषभ राशि वालों का वैवाहिक जीवन ठीकठाक ही चलता है। जीवनसाथी और इनके बीच संबंधों न तो बहुत अधिक प्यार रहता है और न ही बहुत अधिक कठिनाई। अगर आप अभी तक जीवन संगिनी की तलाश में हैं तो धनु राशि से दूर रहते हुए अन्‍य राशि वालों के बारे में विचार कर सकते हैं। आपको सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए।
३:- मिथुन राशि :- मिथुन राशि के लोग स्‍वभाव से थोड़े से चंचल होते हैं, लेकिन इनका वैवाहिक जीवन साधारण होता है और थोड़े बहुत उतार-चढ़ाव के साथ इनके जीवन में सब कुछ ठीकठाक ही चलता है। हालांकि मिथुन राशि के लोगों का मन जल्‍द ही एक चीज से भर जाने के कारण इनकी शादीशुदा जिंदगी में कभीकभार इस वजह से समस्‍या आ सकती है। वृश्चिक राशि वालों से विवाह करने से बचना चाहिए और विवाह के बाद खुशहाली के लिए सूर्य को हल्‍दी मिलाकर जल चढ़ाना चाहिए।
४:- कर्क राशि :- कर्क राशि के लोगों को वैवाहिक जीवन में थोड़ी बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जीवनसाथी के साथ इनके विचार मेल नहीं खाते हैं और इस वजह से इनके बीच कहासुनी हो जाती है। आपको कन्‍या राशि के लोगों से विवाह करने से बचना चाहिए। शनिदेव की उपासना करने से आपको खुशी प्राप्‍त होगी।
५:- सिंह राशि :- सूर्य के स्‍वामित्‍व वाली इस राशि के लोगों का वैवाहिक जीवन शुरू में थोड़ा कठिनाइयों से भरा होता है और बाद में धीरे-धीरे सब कुछ सही होने लगता है। शुरू में जीवनसाथी से इनकी नहीं पटती और बाद में दोनों के बीच एक प्रकार की समझ बन जाने के कारण जिंदगी आराम से कटती है। इनको मकर राशि के लोगों से विवाह नहीं करनी चाहिए।
६:- कन्‍या राशि :- इनका वैवाहिक जीवन शुरू में थोड़ा सा खराब हो सकता है, लेकिन बाद में इनके अपने ही प्रयासों से सब कुछ सही होने लगता है। माना जाता है कि कन्‍या राशि वालों के जीवन साथी उनसे प्‍यार तो बहुत करते हैं, लेकिन उन्‍हें अधिक समय नहीं दे पाते हैं। इनको कर्क और मेष राशि वालों से विवाह नहीं करना चाहिए। सोमवार को शिवजी की पूजा इन्‍हें लाभ दायक रहेगी।
७:- तुला राशि :- शुक्र के स्‍वामित्‍व वाली तुला राशि के लोगों का वैवाहिक जीवन आसान नहीं होता है। दरअसल इस राशि के लोगों को अपने जीवन में आजादी और मस्‍ती के साथ रहना पसंद होता है। ऐसे में जीवन साथी के साथ तालमेल बैठाना इनके लिए आसान नहीं होता है। इन्‍हें मीन राशि के लोगों से विवाह नहीं करनी चाहिए। ऊं दुर्गाय नम: का जप करने से इन्‍हें लाभ होगा।
८:- वृश्चिक राशि :- बात करें यदि वृश्चिक राशि के लोगों के वैवाहिक जीवन की तो यह औसत ही होता है। कहने को तो इनका वैवाहिक जीवन में लड़ाई-झगड़े नहीं होते,लेकिन रोमांस को लेकर भी खासा उत्‍साह नहीं देखने को मिलता। इनको मिथुन राशि वालों से विवाह नहीं करना चाहिए। सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इन्‍हें हीरा या फिर स्‍फटिक धारण करना चाहिए।
९:- धनु राशि :- इस राशि वालों के वैवाहिक जीवन में सब कुछ शानदार चलता है, हालांकि जीवनसाथी के साथ कभी-कभी मतभेद होते हैं, लेकिन दोनों के बीच प्‍यार उससे ज्‍यादा होता है। इनको वृषभ राशि वालों से विवाह नहीं करना चाहिए। तुलसी के नीचे रोजाना दीपक जलाने से आपको हर प्रकार के लाभ होंगे।
१०:- मकर राशि :- इनके वैवाहिक जीवन की सबसे खास बात यह होती है कि जीवनसाथी के साथ इनका झगड़ा बहुत होता है, लेकिन दोनों के बीच प्‍यार बहुत होता है। बहुत देर तक पत्नी अथवा मित्र से बात किए बिना ये रह नहीं पाते हैं। इनको सिंह राशि वालों से दूर रहना चाहिए। शिवजी की उपासना इनके लिए लाभदायी है।
११:- कुंभ राशि :- कुंभ राशि के जातकों का अपने जीवन संगिनी से बहुत झगड़ा होता है। जीवन में प्रेम तो होता है, लेकिन आपसी सामंजस्‍य की भारी कमी होने के कारण ये जीवनसाथी के साथ सुख से नहीं रह पाते हैं। इनको कर्क राशि वालों से दूर रहना चाहिए। वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए आपको सूर्य की उपासना प्रतिदिन करनी चाहिए।
१२:- मीन राशि :- मीन राशि वालों का वैवाहिक जीवन आराम से कटता है, इनका जीवनसाथी भी बहुत समझदार होता है जो कि धैर्य के साथ इनकी बातों को सुनता है। हालांकि कई बार धन की कमी के कारण इनके जीवन में परेशानी आती है। इन्‍हें तुला राशि वालों से शादी करने से बचना चाहिए। आपको सुख प्राप्‍त करने के लिए अक्‍सर पौधरोपण करते रहना चाहिए…….!!
आचार्य धीरज द्विवेदी “याज्ञिक”
(ज्योतिष,वास्तु,धर्मशास्त्र,एवं वैदिक अनुष्ठानों के विशेषज्ञ)
संपर्क सूत्र – 09956629515 / 08318757871

100% LikesVS
0% Dislikes

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!